Rajasthan

स्मार्ट विलेज योजना राजस्थान 2019 | Smart Village yojana in Rajasthan Budget , Announcem

स्मार्ट विलेज योजना राजस्थान स्मार्ट विलेज स्कीम स्मार्ट विलेज इन राजस्थान स्मार्ट ग्राम योजना महाराष्ट्र स्मार्ट विलेज प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी पर निबंध स्मार्ट विलेज इन इंडियाराजस्थान स्मार्ट विलेज योजना smart village yojana in rajasthan स्मार्ट विलेज योजना rajasthan smart village yojana| smart village list in rajasthan | smart village yojana in rajasthan in which budget | smart village project rajasthan 

स्मार्ट विलेज योजना राजस्थान 2019 / Smart village yojana rajasthan

स्मार्ट विलेज योजना राजस्थान 2019 : प्यारे दोस्तों आज हम अपनी इस आर्टिकल में स्मार्ट विलेज योजना राजस्थान जानकारी देने जा रही है| राजस्थान के मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान स्मार्ट विलेज योजना की शुरुआत की है| हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं| राजस्थान स्मार्ट विलेज योजना की संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध करवाएंगे|स्मार्ट विलेज योजना में कुल 3169 गांवों का चयन किया गया है। इसमें जयपुर से सबसे ज्यादा 233 गांवों को शामिल किया जाएगा। ग्रामीण विकास विभाग ने स्मार्ट विलेज के लिए जिलेवार सूची तैयार की है।

इसमें तीन हजार से 5 हजार, 5 हजार से 10 हजार और दस हजार से ज्यादा आबादी वाले गांवों की श्रेणी बनाई गई है। पांच हजार तक की आबादी वाले 2217 गांव, पांच से 10 हजार तक की आबादी वाले 832 गांव और 10 हजार से ज्यादा आबादी वाले 120 गांवों को smart village yojana in rajasthan के जरिए स्मार्ट बनाया जाएगा।

Smart Village yojana in Rajasthan
Smart Village yojana in Rajasthan

राजस्थान स्मार्ट विलेज योजना 2019 / Rajasthan Smart Village yojana in Rajasthan

स्मार्ट विलेज योजना राजस्थान 2019 राजस्थान स्मार्ट विलेज योजना गांवों के चयन के बाद प्रदेश सरकार इन गांवों में भी वो बुनियादी सुविधाएं देने का काम करेगी जो सुविधाएं सभी शहरों में दिखती है।विभाग की ओर से जारी सूची में प्रदेश के सभी 33 जिलों से 3275 गांवों का चयन किया गया है।राजस्थान के गांवों की तस्वीर बदलने के लिए स्मार्टनेस के साथ ही ऐसी सुविधाएं दी जाएगी जो अब शहरों में नजर आती है।

स्मार्ट गांव में एलईडी लाइटें, प्रत्येक पंचायत में खेल के मैदान, कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र, पाइपलाइन से जलापूर्ति, मोबाइल हैल्थ इकाई, गांवों को जोड़ने वाली सड़कों का विकास होगा। वहीं महिलाओं को किचन में राहत देने के लिए एलपीजी गैस कनेक्शन, ई-ग्राम कनेक्टिविटी समेत कई तरह की सुविधाएं भी मिलेगी। जाहिर है सुविधाएं बढ़ने से गांवों में रोजगार भी बढ़ेगा।सरकार ने स्मार्ट विलेज का सपना तो देखा और उसे धरातल पर लाने के लिए गांवों का चयन भी कर लिया गया

स्मार्ट विलेज योजना राजस्थान  की सूची / Smart Village list in Rajasthan

स्मार्ट विलेज योजना राजस्थान 2019 : अजमेर के 108 गांव लिए गए हैं। इनमें 10 हजार से ज्यादा आबादी वाले 4, पांच से दस हजार की आबादी वाले 26 और तीन हजार से 5 हजार तक की आबादी वाले 78 गांव शामिल हैं। जयपुर से 233 गांवों को चुना गया है। इनमें 10 हजार से ज्यादा आबादी वाले 13, पांच से दस हजार की आबादी वाले 76 और तीन हजार से 5 हजार तक की आबादी वाले 144 गांव शामिल हैं।
नागौर से 210 गांव इस योजना के लिए चुने गए हैं। इनमें इनमें 10 हजार से ज्यादा आबादी वाले 5, पांच से दस हजार की आबादी वाले 61 और तीन हजार से 5 हजार तक की आबादी वाले 144 गांव शामिल हैं।
सीकर से 175 गांव शामिल हैं। जिनमें इनमें 10 हजार से ज्यादा आबादी वाले 6, पांच से दस हजार की आबादी वाले 45 और तीन हजार से 5 हजार तक की आबादी वाले 124 गांव शामिल हैं।
इसी तरह अलवर के 187, बांसवाड़ा के 63, बारां के 29, बाड़मेर के 84, भरतपुर के 138, भीलवाड़ा के 104, बीकानेर के 162, बूंदी के 41, चित्तोड़गढ़ के 50, चूरू के 108, दौसा के 89, धौलपुर के 28, डूंगरपुर के 79, हनुमानगढ़ के 79 और जालौर के 174 गांव शामिल हैं।
स्मार्ट विलेज इन राजस्थान Click here
स्मार्ट विलेज योजना क्या है Click here
स्मार्ट विलेज स्कीम Click here
स्मार्ट व्हिलेज योजना Click here
स्मार्ट विलेज स्कीम इन राजस्थान Click here
स्मार्ट ग्राम योजना राजस्थान Download Here
स्मार्ट विलेज इन इंडिया Click here
स्मार्ट विलेज योजना की घोषणा Click here
स्मार्ट विलेज स्कीम Click here
स्मार्ट विलेज प्रोजेक्ट Click here
स्मार्ट विलेज मॉडल Click here
स्मार्ट विलेज राजस्थान 2019 Click here

Guyss यदि आपको yojana चेक करने में कोई परेशानी है तो आप अपना रोल नंबर ओर नाम निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में डाल सकते हो। We /हम आपकी पूरी सहायता करेग

Other links

राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना 2019

राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन योजना 2019

राजस्थान शौचालय निर्माण 2019

राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना आवेदन

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृति 2019 फार्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *